Saturday, December 7, 2013

Let's Stop Calling Them Muslims उन्हें मुस्लिम कहना छोड़ दें


रॉबर्ट सलाम
23 सितम्बर 2013
लगभग 60 या उससे अधिक इस्लामी देश हैं। कुछ अनुमानों के मुताबिक़ लगभग 5.1 अरब लोग मुस्लिम होने का दावा करते हैं। जब मैंने 11 सितंबर, 2001 के तुरंत बाद इस्लाम स्वीकार किया, तो ये विडंबना मेरी समझ से बाहर थी। 'तो मैंने ये सीखा कि धर्म अपने आप में शांतिपूर्ण होता है हालांकि अपने देश पर एक भयानक हमले की वजह से मैंने इस्लाम का अध्ययन करना शुरू किया। मुझे ये मालूम हुआ कि मुसलमानों की परिभाषा और उनका निर्धारण उनके उच्च नैतिक चरित्र के आधार पर किया जाना चाहिए, जो अपनी इच्छा को खुदा के सुपुर्द कर देते हैं। इसका मतलब ये है कि मुसलमानों को ईमानदार और विश्वसनीय होना चाहिए। उन्हें ऐसे लोगों का मददगार बनना चाहिए जो खुद अपनी मदद नहीं कर सकते। उन्हें निस्सहाय लोगों का रक्षक होना चाहिए। उन्हें सच्चाई की आवाज़ बुलंद करनी चाहिए और उन्हें इस दुनिया में कभी दुश्मनी और अन्याय की वजह नहीं बनना चाहिए।
 

No comments:

Post a Comment