Wednesday, January 8, 2014

Definition of a Martyr (Shaheed) शहीद की सही परिभाषा




खालिद ज़हीर
22 नवम्बर 2013
शब्द ‘शहीद’ उपमहाद्वीप के विभिन्न जुबानों में आमतौर पर प्रचलित है, खास तौर पर पाकिस्तानी ज़ुबान में, यह उन मरहुमिन (मरने वाले लोग) के नामों के साथ जोड़ा जाता है जिन्हें किसी महान उद्देश्य में संघर्ष करते हुए मारा गया हो या जिसकी मौत किसी दुर्घटना में हुई हो।
हाल ही में इसे बड़ा महत्व मिला है और यहां तक कि इसके संबंध में कई लोगों के मन में बड़ी उलझनें भी पाई जा रही हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल तहरीक तालिबान पाकिस्तान के कमांडर हकीमुल्ला महसूद के लिए किया जा रहा है जिसकी मौत अमेरिकी ड्रोन हमले में हुई थी।
कुछ धार्मिक और राजनीतिक नेताओं ने उसे शहीद करार दिया है। पाकिस्तान और उससे बाहर मुस्लिम और गैर मुस्लिम शहीद के सही अर्थ की खोज कर रहे हैं। बेशक इस बात पर विचार करने के लिए एक उचित समय है कि हम सार्वजनिक तौर पर क्या बयान देते हैं और हमारे बयानों के क्या परिणाम हो सकते हैं, विशेष रूप से धार्मिक अर्थ में। कुरान की आयतों में इसे और इसके समान शब्दो को कई बार इस्तेमाल किया गया है। सुरे फतह में नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम का परिचय इस तरह पेश किया गया है। '' बेशक हमने आपको (रोज़ क्यामत गवाही देने के लिए अमाल व अहवाल उम्मत का) निरीक्षण फरमाने वाला और खुशखबरी सुनाने वाला और डर सुनाने वाला बना कर भेजा है।'' (48:8)

No comments:

Post a Comment