Wednesday, November 20, 2013



Allah: For Muslims Only क्या अल्लाह सिर्फ मुसलमानों के लिए है

मोहम्मद अलमी मूसा
8 नवम्बर, 2013
पुतराजाया में मलेशियाई कोर्ट ऑफ अपील ने 14 अक्टूबर को ये फैसला दिया है कि शब्द 'अल्लाह' को साप्ताहिक कैथोलिक दी हेराल्ड में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अदालत ने ये फैसला दिया है कि शब्द 'अल्लाह' ईसाईयत का अनिवार्य हिस्सा नहीं है।
ये समस्या 2009 में उस समय शुरू हुई जब मलेशियाई गृहमंत्री सैयद हामिद अलबर ने दी हेराल्ड को शब्द 'अल्लाह' के इस्तेमाल से रोकने का हुक्म जारी किया। परिणाम स्वरूप क्वालालमपुर के हाईकोर्ट ने न्यायिक समीक्षा के लिए कैथोलिक आर्क डायोसिस की दरख्वास्त को स्वीकार कर लिया और इस पर सरकार की पाबंदी को रद्द कर दिया।
कोर्ट ऑफ अपील की ये ताज़ा तरीन सुनवाई सरकार की इस अपील को सुनने के लिए आयोजित की गई थी जिसे बरकरार रखा गया था। कैथोलिक आर्क डायोसिस ने इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ऑफ अपील तक ले जाना चाहा। अंतिम फैसला हो सकता है कि दूरगामी प्रभाव वाला हो, इसलिए कि पूर्वी मलेशिया में ईसाई सदियों से परम्परागत तौर पर शब्द अल्लाह का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इस बात को निश्चित किया गया है कि ये फैसला सिर्फ दी हेराल्ड के मामले में ही लागू किया जाएगा।
खुदा अपनी किताब में ईसाई नहीं है, डेसमण्ड टूटू ने ईसाइयों को बताया कि, ''खुदा सिर्फ ईसाइयों के लिए विशेष नहीं है और वो सभी इंसानों का खुदा है, जिस पर उसने अपनी महानता को प्रकट किया है और सभी इंसानों के लिए जिसका सामना करना और उसके साथ सम्पर्क पैदा करना सम्भव है।''

No comments:

Post a Comment