Monday, April 7, 2014

Syariah ( Shariah ) Laws for Malaysia मलेशिया के लिए शरई कानून

नरिंदर सिंह
5 नवम्बर, 2013
मलेशिया का सरकारी धर्म इस्लाम है जैसा कि ये उसके संघीय संविधान में लिखा है। एक मलेशियाई होने के नाते जो यहीं पैदा हुआ, पालन पोषण और शिक्षा दीक्षा भी यहीं हुई और औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक बार भी देश की समुद्री सीमा से बाहर नहीं गया, मुझे ये स्पष्ट हुआ है कि इस्लाम से सम्बंधित मुद्दों में स्वयं को शिक्षित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
प्रेरणा इस कारक से मिली कि क्या कोई व्यक्ति दूसरों के धर्म, संस्कृति और विश्वास के मामले में केवल खुला दिमाग रख कर उनके प्रति सहिष्णुता और उनकी स्वीकार्यता को बढ़ा सकता है।
फिर भी इस्लाम और शरीयत की जितनी अधिक तारीफ की जाती है, इसे हमारे समाज में शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि ये हर मायने में हमारे अस्तित्व के हर एक क्षेत्र को अपने में शामिल करता है। इन सबके मद्देनजर जो कुछ मुझे हैरान करता है वो कुछ मलेशियाई मुसलमानों के द्वारा प्रदर्शित अज्ञानता है।
लगातार अध्ययन और खोज के बाद मुझे ये पता चला कि शरई कानून दैवीय हैं और ये व्यवहार, कपड़े, खाना, इशारे, स्वच्छता, इबादत और यहाँ तक कि मानव जीवन के लगभग सभी पहलुओं के बारे में विस्तार से उल्लेख करता है और हर मुसलमान को जिसका पालन करना चाहिए।
इसलिए मैं अपने समाज में शरई कानून को लागू करने की मांग पर बहुत आश्चर्यचकित था हमें इसकी विरोध नहीं करना चाहिए क्योंकि शरीयत राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक समस्या का समाधान पेश करती है। 


 

No comments:

Post a Comment