Saturday, April 4, 2015

Masum Akhtar of West Bengal and Washiqur Rahman of Bangladesh जमाते इस्लामी और दाइश के अतिवादी इस्लामी सिद्धांतों के दो शिकार: पश्चिम बंगाल के निर्दोष अख्तर और बांग्लादेश के वासेक़ुर्रहमान

Masum Akhtar of West Bengal and Washiqur Rahman of Bangladesh जमाते इस्लामी और दाइश के अतिवादी इस्लामी सिद्धांतों के दो शिकार: पश्चिम बंगाल के निर्दोष अख्तर और बांग्लादेश के वासेक़ुर्रहमान














विशेष संवाददातान्यु एज इस्लाम
1 अप्रैल 2015
एक मदरसा के शिक्षक और कोलकाता के एक स्वतंत्र विचार स्तंभ लेखक मासूम अख्तर पर हमले से एक बार फिर यह साबित हो गया है कि कट्टरपंथी इस्लामी तत्व पश्चिम बंगाल, जो कि हमेशा उदार विचारों और धार्मिक और सांस्कृतिक सहिष्णुता का केंद्र रहा है, में जोर पकड़ते जा रहे हैं, । शिया समुदाय की एक बड़ी आबादी वाली एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र मटिया बुर्ज में एक मदरसे के प्रमुख मासूम अख्तर पर जानलेवा हमला किया गया था और इसकी वजह शायद कुछ दिन पहले कक्षा में अपने दृष्टिकोण के अनुसार इस्लाम पर उनकी बातचीत थी। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कुछ छात्रों ने अपने लेक्चर की ग़लत व्याख्या कर क्षेत्र में उनके 'इस्लाम विरोधी' विचार और विचारों के बारे में झूठी अफवाहें फैला दी हों! 26 मार्च को लोहे की रॉड लहराते हुए लोगों के एक समूह द्वारा उन पर हमला किया गया था। उनके सिर पर घाव आ गए और इसके बाद उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल से निकलने के बाद उन्होंने उग्रवादियों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई लेकिन अभी तक पुलिस ने कोई गिरफ्तारी नहीं की। स्थानीय लोगों ने उनके खिलाफ मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने वाले इस्लाम विरोधी बयान देने का आरोप लगाते हुए बड़े पैमाने पर याचिका दाखिल किया है।
मासूम अख्तर को उसी समय से हत्या की धमकी मिलनी शुरू हो गई थीं जब पिछले साल कर्बला के सानेहा पर उनका एक लेख बंगाली दैनिक दैनिक स्टेटस में प्रकाशित किया गया था। उन्होंने अपने इस लेख में घटना कर्बला पर किसी धार्मिक नहीं बल्कि एक ऐतिहासिक दृष्टिकोण से बातचीत की थी। मासूम अख्तर कहते हैं कि लेख के प्रकाशन के बाद से ही उन्हें फोन पर धमकियां मिलनी शुरू हो गई थीं। एक बार फिर उन्होंने पिछले साल बर्दवान में हुए धमाकों के बारे में एक लेख लिखा जिसमें उन्होंने लिखा कि अगर कोई मदरसा वास्तव में इस तरह की आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है तो उनके खिलाफ ज़बरदस्त कार्रवाई की जानी चाहिए। इससे एक बार फिर अहले मदारिस हलकों में उनके खिलाफ दुश्मनी पैदा हो गई। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के मौलवी और आइम्मा एक लंबे समय से उनके दुश्मन थे इसलिए कि इस्लाम के बारे में  उनके स्वतंत्र विचारों को सहन करना उनके बस से बाहर था।
उनके लेख या उनके व्याख्यान का मूल सामग्री उपलब्ध नहीं है लेकिन अखबारों में प्रकाशित मासूम अख्तर के बयानों से यह स्पष्ट होता है कि उन्होंने रसूलुल्लाह (स.अ.व.) या कुरान के बारे में कोई अपमानजनक बयान नहीं दिया था। उनकी गलती केवल यह थी कि उन्होंने एक बयान दिया था ज्व उनके कट्टरपंथी इस्लाम उग्रवादियों की इस्लाम की व्याख्या का खंडन था जो खुद को पूरी तरह से इस्लामी विचारधारा और सिद्धांत के रक्षक होने का दावा करते हैं। एक ऐतिहासिक दृष्टिकोण से घटना कर्बला पर बातचीत करना और यह कहना कि '' अगर कोई मदरसा वास्तव में इस तरह की आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है तो उनके खिलाफ ज़बरदस्त कार्रवाई की जानी चाहिए। '' अपमान की श्रेणी में नहीं आता इसलिए निर्दोष अख्तर को एक और सलमान रश्दी या तसलीमा नसरीन नहीं समझा जाना चाहिए। अगर उन्होंने उर्दू अखबारों के मानक के अनुरूप भी कुछ गंभीर लिखा होता और वास्तव में कोई गुस्तेखाना बयान दिया होता तो उसकी खबर जरूर उर्दू अखबारों में प्रकाशित हो चुकी होती और अब तक कोलकाता और हुगली से प्रकाशित होने वाले उर्दू अखबारों में नामूसे रिसालत और इस्लाम के तथाकथित रक्षकों के कुछ लेख प्रकाशित हो चुके होते। उर्दू अखबारों ने उसकी कोई खबर प्रकाशित नहीं की, यह इस बात का संकेत है कि निर्दोष अख्तर ने जो कुछ भी बयान दिया वह निन्दा या इस्लाम विरोधी बयानों के दायरे में नहीं आता। यह केवल स्थानीय मौलवियों और इमामों की उत्तेज्नात्मक ब्यानों का परिणाम है कि स्थानीय अपरिपक्व और अज्ञानी लोगों के एक समूह ने मदरसा के एक शिक्षक पर हमला कर दिया।
इस तरह की घटनाओं पश्चिम बंगाल में पैदा होने वाली सबसे खराब स्थिति की ओर इशारा करती हैं! अब तक हत्या की कोशिश जैसे सख्त कदम तभी उठाए जाते थे जब किसी के ऊपर कुरान या पैगंबर मोहम्मद (स.अ.व.) के अपमान का आरोप लगाया जाता था लेकिन अब केवल इस्लाम के बारे में अपनी समझ या ऐतिहासिक इस्लामी घटनाओं के आधार पर अपनी निजी राय के लिए एक शिक्षक पर जानलेवा हमले का मतलब है कि इस्लाम के बारे में पारंपरिक अवधारणा और इस्लामी व्याख्याओं या इस्लामी घटनाओं के खिलाफ कोई बात भी बिल्कुल  बर्दाश्त नहीं है। और अगर इस तरह की घटनाएँ  पश्चिम बंगाल जैसे एक उच्च शिक्षित राज्य में पैदा हो सकती  हैं तो कम साक्षरता दर वाले ऐसे राज्यों में भी इस प्रकार की घटनाओं सामने आ सकती हैं जहां मुस्लिम आबादी बहुत अधिक है।
पिछले कुछ वर्षों के दौरान पश्चिम बंगाल में ऐसे धार्मिक दलों और उप समुदायों को बढ़ावा मिला है जो इस्लामी दिनचर्या (मामूलात)   पर सख्ती के साथ रोक की वकालत करते हैं। उदाहरण के लिए, एक हरा इमामा बांधने वाले दल के अनुयायियों का यह मानना ​​है कि किसी मुसलमान को ऐसे घर में नहीं खाना पीना चाहिए जहां लोग दाढ़ी नहीं रखते। इसी तरह, एक दूसरे समूह का मानना ​​है कि किसी बे नमाज़ी के अंतिम संस्कार में भाग नहीं लिया जानी चाहिए और उस व्यक्ति को किसी मुस्लिम कब्रिस्तान में दफन करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। कोलकाता के एक वरिष्ठ पत्रकार ने इस स्थिति पर कहा था कि "अब हम राज्य में बढ़ती धार्मिक गैर सहिष्णुता का भय महसूस कर रहे हैं।"
मासूम अख्तर को अपनी ज़िंदगी का खतरा है और उन्होंने पुलिस के सामने इस डर को व्यक्त किया है। और उनका डर निराधार नहीं है। कट्टरपंथी दलों को प्रशासन की कमज़ोरी की वजह से छुटकारा मिलता जा रहा है, जहां तक ​​मुझे लगता है कि यह एक धार्मिक मुद्दा है जबकि तथ्य यह है कि यह एक राजनीतिक मुद्दा बन चुका है। 1971 में बलात्कार और बांग्लादेशी लोगों के नरसंहार में शामिल जमाते इस्लामी के नेता की सजा की वजह से उत्पन्न होने वाली राजनीतिक स्थिति पश्चिम बंगाल में चरमपंथ में वृद्धि के पीछे मुख्य कारण है। पाकिस्तानी सेना के समर्थकों पर मुजीब के दौर में शुरू होने वाले एक छापे (crack down) के बीच कई स्वयंसेवकों (धर्मनिरपेक्ष और राष्ट्रवादी बांग्लादेशियों के जमाती हत्यारे) ने भागकर भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में शरण ली थी। एक बड़ी संख्या में रज़ाकार बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में और कुछ कोलकाता में बसे हुए हैं।
इस समय सरकार और सुरक्षा संस्थानों की आंखों में धूल झोंकने के लिए विभिन्न नामों से राज्य में पूर्व स्वयंसेवक कई गैर सरकारी और राजनीतिक व धार्मिक संगठन और मदरसा चला रहे हैं। हालांकि उन्होंने भारतीय नागरिकता प्राप्त कर ली है और वह मुख्यधारा की आबादी में एकीकृत हो चुके हैं, लेकिन उनकी वफ़ादारियाँ बांग्लादेश के पाकिस्तान समर्थक इस्लाम आतंकवादियों के साथ हैं। उन्होंने अपने अतिवादी विचारों को अब तक त्यागा नहीं है!
इन रेज़ाकारों के विचार व एतेक़ाद के माननेवाले संगठन गलात नामों के साथ चल रही है और जब कभी उन्हें जरूरत आती है वे संगठन एक मंच पर जमा हो जाती हैं और सरकार और खुफिया एजेंसियों को यह धारणा देती हैं कि सभी मक्तबे फ़िक्र के मुसलमान एक मंच पर इकट्ठा है इसलिए, किसी विशेष धार्मिक सिद्धांत नहीं बल्कि पूरी उम्मत घोषित ख्यालात व नज़रिए एक जैसे हैं। इसलिए, सरकार ऐसी संस्थाओं और व्यक्तियों के खिलाफ कोई सख्त कदम उठाने से बाज आ जाती है। बंगाल में रहने वाले कुछ पत्रकार और विद्वान ने लगातार अपने लेखों के माध्यम से इन अतिवादी और गैर सहिष्णु विचारधारा का प्रचार करके धार्मिक गैर सहिष्णुता और धार्मिक कट्टरपंथ को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है!
दो दिन पहले एक ब्लॉगर को मुसलमानों की गैर सहिष्णुता और उग्रवाद की आलोचना करने के अपराध में एक मदरसे के दो छात्रों ने मार डाला।  वासिक़ुर्रहमान ने तौहीने रेसालत नहीं की है दरअसल उन्होंने न तो न पैग़म्बरे इस्लाम (स.अ.व.) न कुरान और न ही अल्लाह की तौहीन में कुछ लिखा था! उन्होंने महज शाम में दाइश की ओर से महिलाओं के यौन शोषण और यौन जिहाद में भाग लेने वाली महिलाओं के खिलाफ एक व्यंग्य और हास्य लिखा था। लेकिन यह भी मदरसे के दो छात्रों के लिए ना क़ाबिल ए बर्दाशत था, इसलिए कि भारत और बांग्लादेश में मुस्लिम मीडिया ने दाइश को वास्तविक इस्लामी खिलाफत के रूप में पेश किया है। अपने लेख में वासिक़ुर्रहमान ने एक नास्तिक के सवालों के जवाब देते हुए तखल्लुस  में किसी खुद्पसंद  मोमिन का नाम धारण कर लिया था, उनकी रचना इस प्रकार है: -
"स्वेच्छा से उनके साथ यौन संबंध बनाने की खवहिश्मन्द इन महबोस महिलाओं को देखें जो मुस्लिम सेनानियों की बहादुरी से प्रभावित हैं। क्या आप नहीं देखते कि उन्हें इसमें मजा भी आता है? वासिक़ुर्रहमान, ब्लागर अविजीत की हत्या से बहुत आहत था इसीलिए उसने अपने ब्लॉग के बैनर पर लिख दिया था कि मैं अभिजीत हूँ।“
स्वतंत्र सोच या अन्य मक्तबे फ़िक्र के प्रति इस गैर सहिष्णुता और भेदभाव के रवैया ने पश्चिम बंगाल के एक उदार और व्यापक सोच रखने वेल समाज को धार्मिक गैर सहिष्णुता और उग्रवाद के ऐसे गहराई में गिरा दिया है जहां विपक्ष में उठने वाली हर आवाज का गला तहफ्फूज़े नामूसे इस्लाम के नाम पर घोंट दिया जाएगा। भारत में इस्लामी आतंकवाद के बढ़ते घातक कैंसर पर राज्य और केंद्र सरकार के संस्थानों की संवेदनहीनता की कीमत पूरे राष्ट्र को चुकानी होगी।



No comments:

Post a Comment